गर्मी के सीजन में नींबू ने तोड़ा रिकार्ड 400 रुपये किलो तक पहुंचा…

चैत्र नवरात्रि और रमजान में बढ़े फलों के दाम…

उज्जैन। चैत्र नवरात्रि और रमजान माह शुरू होते ही फलों के भावों में भी तेजी आ गई है। आने वाले दिनों में इनके भाव और अधिक हो सकते हैं। इधर गर्मी के मौसम में नींबू के भाव ने तो रिकार्ड ही तोड़ दिया है। इसके भाव 400 रुपये किलो तक पहुुंच गए हैं। दूध के दामों में तो पहले ही इजाफा हो चुका है।

नवरात्रि पर्व के दौरान श्रद्धालु व्रत करते हैं और फलों का भी अधिक सेवन किया जाता है। वहीं रमजान माह में मुसलिम समाज के लोग भी रोजा इफ्तारी फलों से ही करते हैं। नवरात्रि के साथ ही रमजान माह भी शुरू हो गया है। इस कारण फलों की बिक्री भी अधिक हो रही है। व्यापारियों के अनुसार तीन-चार दिनों में फलों के भाव में अंतर आया है।

नींबू मेें इतनी तेजी पहली बार देखी

नींबू के भावों में पिछले एक माह में सबसे अधिक तेजी आई हैं। जहां पिछले महीने नींबू 60से 100 रुपये किलो तक बिक रहा था। यह 400 रुपये किलो तक पहुंच गया है। सब्जी व्यापारियों का कहना है कि अमूमन गर्मी के मौसम में नींबू की आवक कम होती है। इसलिए भाव बढ़ जाते हैं लेकिन ऐसा पहली बार है कि भाव में इतनी अधिक बढ़ोतरी देखी जा रही हैं। हालत यह है कि बड़े व्यापारी ही नींबू नीलामी में खरीद रहे हैं। छोटे व्यापारी तो इसे खरीद ही नहीं पा रहे हैं।

 

Leave a Comment